फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं 2024

 फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं 2024

फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं 2024

हा, में जनता हु आप सब यहाँ अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर से फ्री में कैसे वेबसाइट बनाये वो जानने आए है। में आपको प्रॉमिस करता हु में आपको इसमें निराश नहीं करूँगा।  क्योंकि मैंने बहोत सारी फ्री में वेबसाइट बनाई है। आप मानोगे नहीं वो भी २०१० में मैंने मेरी वेबसाइट बनाई थी। वो भी सिम्बियन मोबाइल फोन से। तो फिर आप तो लैपटॉप और कंप्यूटर में बहुत आसानी के साथ बना सकते है। 

चिंता मत करो मेरी पहली वेबसाइट के बारे में अभी हम बात नहीं करने वाले। हम बहोत दूर नहीं जायेंगे। ये टॉपिक में मेरे कोई दूसरे ब्लॉग पोस्ट में पूरा बताऊंगा। अगर आपको जानना है तो कमेंट में बता सकते है। पर आज में आपको वेबसाइट फ्री में कैसे बनाते है उसका पूरा स्टेप बताऊं गा।

{getToc} $title={विषयसूची}



क्या मैं अपनी खुद की या बिज़नेस की वेबसाइट बना सकता हूं?


हा क्यू नहीं आप अपनी खुदकी या फिर बिज़नेस की वेबसाइट बना सकते है। इसके लिए आपको कोई बड़ा या फिर मॅहगा लैपटॉप या कोई भारी कंप्यूटर की जरुरत नहीं है। 


आप एक सरल लैपटॉप, कंप्यूटर या फि गूगल क्रोम ब्राउज़र से भी अपने लिए वेबसाइट बना सकते है। और वो भी दिखने में अच्छी और तेज। आप कह सकते है वेबसाइट बनाना बच्चों का खेल है। 


हा, में सही कह रहा हु इसमें आपको कोई प्रोग्रामिंग भाषा सीखने की जरुरत नहीं है। ना ही कोई डिग्री लेने की जरूरत है। ना ही कोई कोर्स खरीदना है।  में आपको एकदम सरल तारीख सिखाऊंगा जिस से आपको आपकी वेबसाइट बनाने में आसानी होगी और ये वेबसाइट कोई भी बना सकता है। 


चाहे आप एक ब्लॉगर है, एक उद्यमी हों, या कोई व्यक्ति जो ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना चाहता हो, आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगी। आप अपनी वेबसाइट के डिजाइन, रंग ये सब अपनी इच्छा के मुताबिक कार्यक्षमता पर पूर्ण नियंत्रण कर सकेंगे।


आप एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जो आपकी व्यक्तिगत शैली और दृष्टिकोण को दर्शाती है।


वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?


हा मुझे पता है कई लोगो का ये सवाल होगा पूरी फ्री है या फिर कुछ पैसे देने पड़ते है? आपका सवाल एकदम सही है। और इसलिए में आपको ये जानकारी जरूर बताऊंगा।  


सबसे पहले तो ये एकदम फ्री है। वेबसाइट बनाने में आपका पैसा नहीं जाने वाला। आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन लेना होगा। मेरा ये मतलब है आप अपने मोबाइल इंटरनेट की मदद से ये वेबसाइट बना सकते है। आपके लैपटॉप में मोबइल इंटरनेट जोड़ के भी इंटरनेट चला सकते है। 


और दूसरी बात आपको सिर्फ अपना समय देना होगा। और में जैसे बताने जा रहा हु ऐसे आपको सीखना है और अपनी तरफ से कोशिश करना है। 


वेबसाइट का पहला पेज क्या होता है?


आपको वेबसाईट बनाने से पहले थोड़ा ज्ञान भी तो होना चाहिए ना की वेबसाइट में क्या क्या होता है और उसे क्या कहते है। 


सबसे पहले वेबसाइट का पहला पेज आता है। उसे अंग्रेजी में होम पेज कहते है। ये वेबसाइट जब भी कोई खोलेगा ये पेज पहले दिखेगा। आपको पूरी आजादी है आप इस वेबसाइट के पेज में क्या लिखेंगे क्या करेंगे। 


आप अगर अपनी खुद की वेबसाइट बनाते हो तो अपना परिचय दे सकते है। अपना नाम या फिर आपको जो जानकारी लगता है जरुरी है। वह साझा कर सकते है और वेबसाइट का पहला पेज आपके विजिटर्स को पहले दिखता है। इसका मतलब ये है की आप जितना अच्छा वो पेज बनाओगे उतने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट को पसंद करेंगे। 


गूगल पर अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं फ्री में?


आपको पता होगा इस डिजिटल युग में, एक व्यक्तिगत या व्यावसायिक वेबसाइट होना अब एक लक्जरी नहीं बल्कि एक आवश्यकता है । आज में आपको गूगल पर अपनी वेबसाइट स्थापित करने के लिए सब कुछ बताऊंगा, आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से एकदम फ्री बिना कोई पैसा खर्च किये अपनी वेबसाइट बना सकते है। 


पहला चरण:


अगर आपका गुगल खाता नहीं है, तो गूगल में अपना अकाउंट बनाये। तो पहला कदम गूगल में साइन अप करना है। 

एक अच्छी बात ये है की गूगल में आपका खाता होने से आप उनकी सारी सेवा का लाभ ले सकेंगे।  वेबसाइट बनाने के लिए ये बहुत काम आएगा।


दूसरा चरण:


गूगल साइट्स पर जाएं। इसका यूआरएल मैंने नीचे बताया है। 



गूगल साइट्स एक निःशुल्क वेबसाइट प्लेटफार्म है जिसके लिए आपको कोई कोडिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है।


अब आप नया प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए "+" बटन पर क्लिक करें।


तीसरा चरण:


एक टेम्प्लेट चुनें, इसका मतलब है तैयार वेबसाइट की डिज़ाइन जो की गूगल साइट्स विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट प्रदान करती हैं। चाहे आपके लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनानी हो, आपका पोर्टफोलियो बनाना हो, या फिर आप एक व्यावसायिक साइट बना रहे हों, आपको टेम्पलेटस मिलेंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। 


एक टेम्पलेट चुनें जो वेबसाइट के लिए आपको लगता है ये अनुरूप है। आप जो भी टेम्पलेट चुनें आप उसके बाद में अंदर से नाम, कलर्स सब बदल सकते है। 



चौथा चरण:


अब आता है मज़ेदार हिस्सा - अपनी वेबसाइट को अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करें। गूगल साइट्स एक सरल ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफेस प्रदान करती है, जो आपको टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और बहुत कुछ जोड़ने की अनुमति देती है। जब तक आप अपनी साइट को अच्छा दिखने और अनुभव प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक विभिन्न लेआउट, फ़ॉन्ट और रंग योजनाओं के साथ प्रयोग करें। जब तक आप संतुष्ट नहीं हो तब तक आप प्रयास कर सकते है। 



आपको यहाँ बहोत सारे टूल्स मिलेंगे जिस की मदद से आप एक अच्छी और बेहतरीन वेबसाइट बना सकते है।


पचमा चरण:


अपने डिज़ाइन को अच्छा कर लेने की बाद इस चरण में । अपनी वेबसाइट को तार्किक रूप से व्यवस्थित करने के लिए गूगल साइट्स में पेज फीचर का उपयोग करें । चाहे वह ब्लॉग पोस्ट के लिए अलग-अलग पेज बना रहा हो, आपके बारे में कोई पेज हो, या संपर्क करे वाला पेज हो, ये सब को ऊपर आसानी से आपकी साइट पर नेविगेट कर सकें और वे जो खोज रहे हैं उसे पा सकते है। में आपको नीचे छवि के माध्यम से दिखता हु। 



छठा चरण: पूर्वावलोकन और समायोजित करें


गूगल साइट्स में पूर्वावलोकन सुविधा का लाभ उठाएं । मतलब आप अपनी वेबसाइट को पब्लिश करने से पहले यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपकी साइट कैसी दिखती है। आ को अपनी वेबसाइट लाइव इंटरनेट में करने से पहले आ उसमे छोटे बड़े बदलाव कर सकते है।  और यह सुनिश्चित कर सकते है की आप कोई कोई चीज़े समायोजित करनी बाकि है या नहीं। 


आखिरी चरण:


एक बार जब आप अपनी वेबसाइट के डिजाइन और और सब चीज़ो से संतुष्ट हो जाते हैं, तो इसे इंटरनेट में दुनिया के साथ साझा करने का समय आ गया है।


इसके लिए आपको गूगल साइट्स में दाई और लिखे "प्रकाशित करें" बटन पर क्लिक करें, और गूगल साइट्स आपकी साइट के लिए एक लिंक उत्पन्न करेंगी। यदि आपके पास एक कस्टम डोमेन कनेक्ट करना है, तो आप अपनी वेबसाइट को अधिक पेशेवर स्पर्श दे सकते हैं। 




अगर आपके पास खुद का डोमेन नाम नहीं है या खरीदना नहीं चाहते तो आप फ्री का सब डोमेन का उपयोग कर सकते है। ये भी एकदम सरल है। जैसे आप सोशल मीडिया में यूजरनाम अपने लिए बनाते हो ऐसे है यहाँ लिखना है मगर ये आपके वेबसाइट का नाम होगा।  ये आप वेब एड्रेस पे लिख सकते है। लिखने के बाद पब्लिश बटन पर क्लिक करना है। 


मुबारक हो! आपकी वेबसाइट अब लाइव हो चुकी है। अब आप इस वेबसाइट का यूआरएल अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है। अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल हस्ताक्षर या व्यवसाय कार्ड पर भी इसकी लिंक साझा कर सकते है। अपने दर्शकों को  का ध्यान खींचने के लिए अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करें और उन्हें अपनी साइट को और अधिक अन्वेषण करने के लिए प्रोत्साहित करें । 


निष्कर्ष: गूगल पर मुफ्त में अपनी वेबसाइट बनाना एक सीधी प्रक्रिया है जो आपके लिए भावनाओं की दुनिया को खोलती है । चाहे आप अपने कौशल का प्रदर्शन कर रहे हों, अपने विचारों को साझा कर रहे हों, या अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर रहे हो, यह मार्गदर्शिका आपको इंटरनेट में आपका प्रभाव छोड़ने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करेगी । अब आगे बढ़ें और अपने हुनर का इस्तेमाल करें और अपनी प्रतिभा को लोगों के साथ ऑनलाइन व्यक्त करें!



और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म